आधुनिक भारत हिस्टोरियोग्राफी पर निबंध संग्रह

Front Cover
Sumir Sharma, May 11, 2020 - Art - 147 pages

इतिहास को प्रभावी ढंग से पढ़ने के लिए, किसी को भी अपने जिज्ञासा के क्षेत्र की हिस्टोरिओग्राफ़ी की समझ होनी चाहिए। इतिहासलेखन इतिहास का वो अध्ययन है जैसा कि इतिहासकारों ने अध्ययन किया है।



पुस्तक में आधुनिक भारत के इतिहास लेखन पर पांच निबंध हैं। निबंध स्नातकोत्तर कक्षाओं के छात्रों के लिए लिखे गए हैं। यह नेट / यूजीसी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को भी लाभान्वित करेगा। यह उन स्थापित इतिहासकारों के बारे में जानने में मदद करेगा जिनके बारे में सवाल पूछे जाते हैं। यह छात्रों को पीएचडी के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम कार्य के लिए भी मदद करेगा।


अध्यायों के शीर्षक इस प्रकार हैं:


1. अध्याय 1: आधुनिक भारत की ऐतिहासिकता - एक परिचय


2. अध्याय 2: आधुनिक भारत के साम्राज्यवादी इतिहासकार


3. अध्याय 3: आधुनिक भारत के राष्ट्रवादी इतिहासकार


4. अध्याय 4: आधुनिक भारत के मार्क्सवादी इतिहासकार


5. अध्याय 5: भारत में उपनिवेशवाद पर इतिहास लेखन


6. ग्रंथ सूची


इस पुस्तक का अंग्रेज़ी संस्करण ईबुक प्रारूप में उपलब्ध है।



इस का पेपरबैक भी उपलब्ध है। पेपरबैक का आईएसबीएन 9781085882729 है



 

What people are saying - Write a review

We haven't found any reviews in the usual places.

Selected pages

Contents

2
1832
3
4

Common terms and phrases

अन्य अपनी अपने अवलोकन आधुनिक आर्थिक इतिहास के इतिहास लेखन इतिहासकार इतिहासकारों के इनतहास इस ईसाई धर्म उनकी उनके उन्होंने उस एवं ऐतिहासिक और कई कर करता करने के लिए का अध्ययन का एक काम कारण कार्य काल किए किया गया किया था किया है की कुछ के अनुसार के इतिहास को के बारे में के रूप में के साथ को कोई गई गए गया था जाता है जिन्होंने जेम्स मिल्स जो तक थी थे दवारा दिया नहीं ने भारत ने भारतीय पर पश्चिमी पहले पुस्तक प्रकाशित प्रदान प्रभाव प्रभावित प्रयोग प्राप्त फकया ब्रिटिश ब्रिटेन भारत के इतिहास भारत पर भारत में भारतीय इतिहास भारतीयों भी माक्र्सवादी मूल में एक यह योगदान रहा राजनीतिक राष्ट्र राष्ट्रवादी लिखा वह विचार विलियम विषय वे वैज्ञानिक शासन शोध संस्कृति सकता सभ्यता समय सम्राज्यवादी सरकार सामाजिक से स्थापित हबीब हिस्ट्री ही हुई हुए है कि हैं हो History India Indid

About the author (2020)

Sumir Sharma is an author books on History.


Sumir has also published titles on general interest in the genre of self-publishing.


Sumir writes in English and Hindi. He generally writes textbooks based on the syllabus of Indian Universities. His books provide content in simple format which can be easily used by the students for writing their examinations.

Bibliographic information