हिंदी तथा अंग्रेज़ी महिला लेखन का तुलनात्मक अध्ययन: Hindi tatha Angreji Mahila Lekhan ka Tulnatmak Adhyayan

Front Cover
Book Bazooka Publication, Dec 23, 2019 - 96 pages
1 Review
Reviews aren't verified, but Google checks for and removes fake content when it's identified

साहित्यिक विधाओं में लोकप्रिय विधा के रूप में कहानी का स्थान सर्वश्रेष्ठ है। कहानी 20वीं शताब्दी की देन है। कहानी कल्पना तथा समाज की स्थितियों से बनती है। मानव सभ्यता के विकास से ही कहानी का स्वरूप एवं विकास जुड़ा हुआ है। शब्द कोश के अनुसार - “कथा अच्छाई का मिथ्यावाचक या मनोगत बात को कहानी बताया गया है। नालंदा विशाल शब्द भंडार में कहानी कथा का शाब्दिक अर्थ 'कहना' है।1”इस अर्थ के अनुसार यदि कोई विशिष्ट बात कहता है वह कहानी है किसी घटना वर्णन की रोचक अभिव्यक्ति की प्रस्तुति कहानी कहलाती है।


कथा एवं कहानी दोनों पर्यायवाची होते हुए भी इनके अर्थ में सूक्ष्म अंतर आ जाता है। “उपन्यास और कहानी में दिखायी देने वाला रूपगत अंतर बहुत स्पष्ट होता है, फिर भी दोनों के बीच का अंतर स्थिर नहीं होता। आकार में बहुत छोटी होते हुए भी कहानी उन सीमाओं का स्पर्श करती रहती है, जिनमें उपन्यास की संरचना विकसित हो सकती है। उपन्यास में अंततः एक कहानी होती है। दोनों में अंग-अंगी का संबंध भले न हो किंतु एक ही पारिवारिक संबंध में वे अवश्य बंधे है। दोनों का फर्क महत्वपूर्ण तभी होता है, जब दोनों प्रतिबिंबित प्रविधि के कारण अलग-अलग दिखायी देने लगते है। ”कहानी के व्यापक रूप में जहाँ उपन्यास का समावेश हुआ, वही कहानी के सूक्ष्म रूप के अंतर्गत लघु-कथाओं को लिया जाता है।


कहानी में लेखक के मनोभावों और विचारों का प्रमाण मिलता है। कहानी उतनी ही प्राचीन है जितनी की मानव सृष्टि। गद्य साहित्य के एक अन्यतम भेद के रूप में कहानी लोकप्रिय साहित्य का रूप है। विकास एवं परिवर्तन मानवी सभ्यता में जिस तरह गतिवान हुआ उतनी ही गति से विकास एवं परिवर्तन को कहानी साहित्य में भी दिखाई देते है।

 

What people are saying - Write a review

Reviews aren't verified, but Google checks for and removes fake content when it's identified
User Review - Flag as inappropriate

How can I get this book? My wife manju Mahim BHATNAGAR's name is mentioned in this book.

Selected pages

Contents

Section 1
16
Section 2
21
Section 3
22
Section 4
23
Section 5
24
Section 6
34
Section 7
35
Section 8
40
Section 13
49
Section 14
50
Section 15
54
Section 16
55
Section 17
58
Section 18
59
Section 19
61
Section 20
70

Section 9
41
Section 10
43
Section 11
47
Section 12
48
Section 21
86
Section 22
89
Section 23
90

Common terms and phrases

अंग्रेजी अनुवाद अपनी अपने अब तक आदि आधुनिक इतिहास इस उनकी उनके उन्हें उन्होंने उपन्यास उपन्यास में उषा उसके एक एवं और कई कथा कर करती है करने कविता संग्रह कविताओं कहानियाँ कहानियों कहानी संग्रह का जन्म काव्य किया है की प्रमुख कृतियाँ कुछ के जरिए के रूप में के लिए के साथ को चर्चित जा चुका है जाता है जी की जीवन जीवन के जैसे जो डॉ तथा तो थी देश दो द्वारा नवाजा जा चुका नहीं नारी ने पर परिवार पहचान पहली पुरस्कार पुरुष पुस्तक प्रकाशित हो चुकी प्रतिष्ठित प्रमुख कृतियाँ हैं प्रेम बाद भारत भारतीय भी मध्य प्रदेश महिला महिलाओं में जन्मी में प्रकाशित में हुआ था यह रचनाओं रही है लेखन लेखिका वह वाली शर्मा शिक्षा संघर्ष सभी समाज सम्मान सामाजिक साहित्य की साहित्यिक से जुड़ी से नवाजा जा से ही स्त्री ही हुई हुए है और है कि हो चुके हैं होता होती होने

Bibliographic information