आम आदमी पार्टी विचारधारा और दिल्ली मॉडल: Aam Aadmi Party : Ideology and Delhi Model

Front Cover
Book Bazooka Publication, Oct 28, 2021 - Political Science - 181 pages
राजनीति किसी भी समाज की धुरी होती है, समस्त जन-जीवन इससे किसी न किसी रूप में प्रभावित अवश्य रहता है। इस पुस्तक के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है की किस प्रकार दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने देश में नकारात्मक राजनीति की परंपरा को तोड़ते हुए भारत में एक अलग काम की राजनीति को जन्म दिया है। आम आदमी पार्टी के दिल्ली मॉडल में सिर्फ काम की राजनीति की बात होती है उसमें किसी भी समुदाय, जाति, धर्म, वर्ग तथा लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता है। लेकिन अभी तक आम जनमानस को “आम आदमी पार्टी” के बारे में बहुत सारी बातें मालूम नहीं है। इस पुस्तक के माध्यम से आम आदमी पार्टी की विचारधारा, उद्देश्य एवं उसकी कार्यपद्धती को विस्तृत रूप से आम जनता तक पहुचाने का प्रयास किया गया हैं। दिल्ली मॉडल के अंतर्गत दिल्ली सरकार के शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल का बहुत बारीकी से अध्ययन किया गया है। इसके अतिरिक्त किस प्रकार दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों को मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, महिलाओं को मुफ्त परिवहन यात्रा एवं अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान करती है और उसके बाद भी दिल्ली सरकार का बजट “सरप्लस” यानी “अधिशेष” में रहता है यह भी इस पुस्तक के माध्यम से समझाने का प्रयास किया गया है। पुस्तक में आम आदमी पार्टी की स्थापना और उसके अभी तक के सफर का गहराई से विश्लेषण किया गया है साथ ही दिल्ली सरकार के अभी तक के घोषणा पत्रों एवं बजटो का विश्लेषण भी किया गया है इसके अतिरिक्त दिल्ली मॉडल का गुजरात मॉडल एवं दिल्ली में पिछली सरकारों द्वारा किए गए कार्यों का तुलनात्मक अध्ययन करके बताया गया है की क्यों आम आदमी पार्टी का दिल्ली मॉडल भारत में जनता की भलाई के लिए सबसे सफल मॉडल माना जाता है।
 

What people are saying - Write a review

User Review - Flag as inappropriate

Best and first book of AAP....

User Review - Flag as inappropriate

This is the best book on aam aadmi party

Selected pages

Contents

Section 1
2
Section 2
3
Section 3
42
Section 4
48
Section 5
60
Section 6
62
Section 7
79
Section 8
80
Section 9
123
Section 10
124
Section 11
138
Section 12
148
Section 13
157
Section 14
158
Copyright

Common terms and phrases

अन्य अपने अब अरविंद केजरीवाल आज आदमी पार्टी की आम आदमी पार्टी आवंटित इस इसके इसमें उद्देश्य उपलब्ध एक एवं और कम कर करते करना करने के लिए करेगी करोड़ का काम कार्य किया गया किया जाएगा किसी भी की गई के बाद केंद्र सरकार को क्षेत्र में गया है गुजरात घोषणा चुनाव जनता जब जा जाएंगे जाएगी जो तक तथा तो था थी थे दिया दिल्ली के दिल्ली बजट दिल्ली में दिल्ली मॉडल दिल्ली सरकार ने दी देश द्वारा नई नए नहीं निःशुल्क ने दिल्ली पत्र पर पहले पानी पार्टी की सरकार पास प्रकार प्रमुख बच्चों बजट बनाने बहुत बार बिजली बिल भारत में भी भ्रष्टाचार मुख्यमंत्री मुफ्त में दिल्ली में भी मोहल्ला क्लीनिक यह या योजना रहा रही है रहे राजनीति राज्य लाख लागू लेकिन लोकपाल लोगों वर्ष विकास विधानसभा शिक्षा सबसे सभी समय साथ ही साल से अधिक स्कूलों स्वास्थ्य हम हर हुआ हुए है कि हैं हो

About the author (2021)

निखिल कुमार सिंहमार का जन्म पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में शेरपुर लुहारा ग्राम में गरीब परिवार में हुआ। आपके पिताजी दैनिक मजदूरी का कार्य करते थे, बाद में केन्द्र सरकार के कोयला मंत्रालय में कार्यरत रहते हुए उन्होंने दिल्ली में रहना आरंभ कर दिया। वर्तमान में आपका निवास स्थान ग्राम झटीकरा (दिल्ली) हैं।आपकी प्राथमिक शिक्षा दिल्ली में सरकारी विद्यालय से हुई। वहीं बी.ए.(ऑनर्स) पॉलीटिकल साइंस दिल्ली विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट कॉलेज से संपन्न हुई। इसके अतिरिक्त आपने एम.ए. एवं एमफिल. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पूर्ण की।वर्तमान में आप पीएचडी का शोध कार्य भी जेएनयू से कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, आपने प्रथम प्रयास में एम.ए. पॉलिटिकल साइंस में यूजीसी नेट एवं जेआरएफ क्वालीफाई किया। साथ ही आपके अनेको लेख राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय समाचार, पत्र-पत्रिकाओं में छप चुके है। आप शैक्षणिक कार्यकलापों के साथ-साथ सामाजिक सेवा एवं राजनीतिक कार्यों में भी सक्रिय रहते हैं।

Bibliographic information